RBI के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) में निवेश करने का सुनहरा मौका

आप अगर निवेश करने के बारे में सोच रहें हैं, और आप यह तय नहीं कर पा रहें हैं की आप अपने धन को कहाँ निवेश करें। यदि आप शेयर बाजार में निवेश करने से डरते हैं की कहीं आपको नुकसान ना उठाना पड़े तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही लाभदायक है। जी हाँ हम बात कर रहें हैं सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) की जो भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया जाता है। हाल ही में RBI द्वारा इस साल का चौथा गोल्ड बॉन्ड जारी किया गया है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB)

RBI द्वारा इस बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) की कीमत 6213 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है और इस बॉन्ड की अवधि 8 साल की है। आरबीआई ने गोल्ड बॉन्ड को अब से 8 साल पहले पहली बार जारी किया था। आरबीआई द्वारा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) एक साल में हर तीन महीने पर और साल भर में चार बार जारी किया जाता है।

आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) में क्यूँ निवेश करना चाहिए हम आपको बताते है। इस बॉन्ड में निवेश करने का सबसे बड़ा कारण सरकार द्वारा आश्वासन है, की आपका निवेश किया हुआ पैसा गोल्ड रेट के अनुसार रिटर्न देगा और मट्युरिटी के दौरान आपका बॉन्ड टैक्स फ्री हो जाएगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) पर निवेश किये गए पैसे पर आप को सालाना 2.5% ब्याज भी प्राप्त होगा सीधे आपके अकाउंट में जिस पर आपके टैक्स स्लैब के अनुसार टैक्स देना होगा।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) विवरण:

इवेंट डेट
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) रेट ₹6213 प्रति ग्राम
SGB ओपनिंग 12 फ़रवरी 2024
SGB क्लोज़िंग 16 फ़रवरी 2024
SGB अलॉटमेंट 21 फ़रवरी 2024
SGB लिस्टिंग4-5 सप्ताह अलॉटमेंट के बाद
SGB मट्युरिटी 8 साल
SGB मट्युरिटी साल 2032

यदि आप भी अपने पैसे को निवेश करना चाहते हैं तो, इस सुनहरे मौका का लाभ उठाए और सरकार की इस स्कीम का आनंद ले एक अच्छे रिटर्न के लिए।

Disclaimer:- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी केवल सूचना और अध्ययन के लिए है। इसमें दी गई जानकारी को कृपया निवेश की सलाह न माने। किसी भी निवेश से पहले आप अपने या किसी निवेश सलाहकारों से राय लेकर ही निवेश करे। निवेश से संबंधती किसी भी मामले में हमारे वेबसाईट Stoxnews24.com की कोई भूमिका नहीं रहेगी।

Leave a Comment