शॉर्ट टर्म में उछाल लेगा रैडिको खैतान? तेजी से कमाई का मौका

भारतीय शराब उद्योग की दिग्गज कंपनी, रैडिको खैतान, अपने प्रसिद्ध ब्रांडों ” मैजिक मॉमेंट्स” और “ओल्ड मॉंक” के लिए जानी जाती है। हाल ही में रैडिको खैतान के शेयरों में तेजी देखी गई है, जिसने कई निवेशकों का ध्यान खींचा है। रैडिको खैतान के चार्ट आने वाले दिनों में कंपनी के शेयरों में और उछाल की संभावना जता रहे हैं।

Radico khaitan

आप भी इस तेजी का फायदा उठा सकते हैं और यदि कुछ दिनों या महीनों के लिए निवेश करने का विचार कर रहे हैं, तो रैडिको खैतान आपके लिए एक दिलचस्प विकल्प हो सकता है। आइए देखें किन कारणों से यह स्टॉक शॉर्ट-टर्म निवेशकों के लिए निवेश का सुनहरा मौका हो सकता है:

रैडिको खैतान लिमिटेड (RKL) कंपनी का परिचय

भारतीय शराब उद्योग में एक जाना-माना नाम, रैडिको खैतान लिमिटेड (RKL), 1943 से देश की प्यास बुझा रही है। शुरुआत में ‘रामपुर डिस्टिलरी एंड केमिकल कंपनी लिमिटेड’ के नाम से स्थापित, कंपनी ने 1993 में अपना वर्तमान नाम अपनाया।

आज, रैडिको खैतान भारत की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी भारतीय निर्मित विदेशी शराब (IMFL) निर्माताओं में से एक है। इसकी लोकप्रिय ब्रांड्स “ओल्ड मॉंक” और “मैजिक मॉमेंट्स” न सिर्फ घरेलू बाजार में, बल्कि विदेशों में भी धूम मचाती हैं। आरकेएल भारतीय IMFL बाजार में लगभग 15% की हिस्सेदारी रखती है, जो इसकी मजबूत उपस्थिति का प्रमाण है। व्हिस्की सेगमेंट में यह कंपनी भारत की दूसरी सबसे बड़ी निर्माता कंपनी है।

Click Image to Join Us
Click Image to Follow Us

उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला:

रैडिको खैतान लिमिटेड (RKL) विभिन्न प्रकार के मादक पेय पदार्थों के उत्पादन, बिक्री और वितरण में माहिर है। इनमें शामिल हैं:

  • व्हिस्की: 8 PM, ओल्ड मॉंक, मैजिक मॉमेंट्स जैसी प्रसिद्ध व्हिस्की ब्रांड्स कंपनी की पहचान हैं।
  • अन्य मादक पेय पदार्थ: रम (कॉन्टेसा), ब्रांडी (ओल्ड एडमिरल), वोडका (मैजिक मॉमेंट्स) और जिन (ब्लू रिबैंड) जैसे उत्पादों के साथ, कंपनी अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही है।
  • देशी शराब और उर्वरक: रैडिको खैतान पारंपरिक “देशी शराब” के उत्पादन में भी शामिल है। इसके अलावा, कंपनी उर्वरक निर्माण के क्षेत्र में भी सक्रिय है।

रैडिको खैतान लिमिटेड (RKL) कंपनी में संभावित शॉर्ट-टर्म मोमेन्टम:

रैडिको खैतान लिमिटेड (RKL) के शेयरों ने पिछले कुछ महीनों में अच्छा प्रदर्शन किया है। शेयर ने हाल ही में ₹1600 का प्रतिरोध स्तर पार किया है, जो आगे की तेजी का संकेत दे रहा है। आज मंगलवार 19 मार्च को मार्केट बंद होने पर इस कंपनी के शेयर का भाव ₹1626.70 था। अगले ट्रैडिंग के दौरान जैसे ही रैडिको खैतान लिमिटेड कंपनी के शेयर के भाव ऊपर जाए तो आप, अपने पेपर ट्रैड की नई एंट्री 1630 रुपए पर बना सकते हैं। यदि चार्ट पर किए गया अध्ययन का अनुमान सही रहा, तो आने वाले समय में स्टॉक की कीमत बढ़कर ₹1715 तक पहुंच सकती है। यह लगभग 5.21% का संभावित मुनाफा है। शेयर बाजार स्वाभाविक रूप से उतार-चढ़ाव वाला होता है। इस ट्रैड के दौरान पूरे मार्केट के प्रदर्शन और वैश्विक आर्थिक घटनाओं का भी रैडिको खैतान लिमिटेड (RKL) के शेयर पर असर पड़ सकता है। यदि स्टॉक की कीमत ₹1565 से नीचे चली जाती है, तो अपना घाटा कम करने के लिए अपने निवेश को बेचना बेहतर बहेतर होगा, अर्थात ₹1565 पर इस पेपर ट्रैड का स्टॉप लॉस रखें। इस ट्रैड में रिस्क और रिवार्ड का अनुपात 1:2 है।

Radico Khaitan  Share chart
Radico Khaitan 1Day Chart
Entry 1630
Stop Loss1565
Target1715
Radico Khaitan Limited
Radico Khaitan Weekly Chart
Radico Khaitan Weekly Chart

वित्तीय प्रदर्शन

यह महत्वपूर्ण है कि निवेश का निर्णय लेने से पहले आप कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन का मूल्यांकन करें। आइए एक नजर डालते हैं रैडिको खैतान के हालिया वित्तीय प्रदर्शन पर:

  • वित्तीय वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही (Q1 FY24):
    • राजस्व में 24% की वृद्धि दर्ज की गई
    • शुद्ध लाभ में मामूली वृद्धि (लगभग 1%) देखी गई
    • EBITDA में 18% की वृद्धि हुई

DISCLAIMER

इस आर्टिकल में दी गई जानकारी केवल सूचना और अध्ययन के लिए है। इसमें दी गई राय को कृपया निवेश की सलाह न माने। किसी भी निवेश से पहले आप अपने या किसी निवेश सलाहकारों से राय लेकर ही निवेश करे। निवेश से संबंधती किसी भी मामले में हमारे वेबसाईट Stoxnews24.com की कोई भूमिका नहीं रहेगी।

Leave a Comment