छिपाए नहीं, छूटकारा पाएं! व्यायाम के दौरान मेकअप से होने वाले नुकसान से

आप जिम जाने की तैयारी कर रही हैं, और सोच रही हैं कि हल्का मेकअप लगाकर वर्कआउट करें? जरा रुकिए! एक नए अध्ययन के अनुसार, व्यायाम करते समय फाउंडेशन लगाना आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

अध्ययन में क्या पाया गया?

टेक्सास A&M यूनिवर्सिटी, सैन एंटोनियो के सुखो ली और उनकी टीम ने 43 कॉलेज छात्रों (20 पुरुष और 23 महिलाएं) को शामिल करते हुए यह अध्ययन किया। सबसे पहले, प्रतिभागियों ने अपने चेहरे को साफ किया। इसके बाद शोधकर्ताओं ने उनके चेहरे के विभिन्न क्षेत्रों पर त्वचा की जांच की, जिसमें रोमछिद्रों का आकार और सीबम का उत्पादन शामिल है। सीबम एक तैलीय पदार्थ होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

व्यायाम के दौरान मेकअप

अध्ययन के अगले चरण में, प्रतिभागियों के चेहरे के चुने हुए हिस्से (या तो माथे या गाल) पर फाउंडेशन की एक पतली परत लगाई गई। इसके बाद सभी प्रतिभागियों ने 20 मिनट का मध्यम व्यायाम किया। इस व्यायाम में 5 मिनट के लिए 3 मील प्रति घंटे की गति से दौड़ना, 10 मिनट के लिए 4 मील प्रति घंटे की गति से दौड़ना और फिर 5 मिनट के लिए 5 मील प्रति घंटे की गति से दौड़ना शामिल था।

Click Image to Join Us
Click Image to Follow Us

व्यायाम के बाद, शोधकर्ताओं ने दोबारा त्वचा की जांच की। उन्होंने पाया कि जिन क्षेत्रों पर फाउंडेशन लगा था, वहां बिना मेकअप वाले क्षेत्रों की तुलना में सीबम का उत्पादन कम हो गया था। शोधकर्ताओं ने अपने शोधपत्र में लिखा है, “यह व्यायाम के दौरान मेकअप इस्तेमाल करने के हानिकारक प्रभावों का एक स्पष्ट उदाहरण है। इस अध्ययन में, मेकअप के इस्तेमाल ने रोमछिद्रों को बंद कर दिया, जिससे सीबम का उत्पादन कम हो गया।” गौरतलब है कि सीबम की सही मात्रा अभी स्पष्ट नहीं है। बहुत अधिक सीबम मुंहासों का कारण बन सकता है, वहीं बहुत कम सीबम त्वचा में जलन पैदा कर सकता है।

अध्ययन के मुख्य निष्कर्ष?

अध्ययन में यह भी पाया गया कि जिन क्षेत्रों पर फाउंडेशन नहीं लगा था, वहां रोमछिद्रों का आकार काफी बढ़ गया, जबकि मेकअप वाले क्षेत्रों में कोई खास बदलाव नहीं देखा गया। इससे यह संकेत मिलता है कि फाउंडेशन ने व्यायाम के दौरान रोमछिद्रों को प्राकृतिक रूप से फैलने से रोका होगा, जिससे सीबम और पसीने का बाहर निकलना कम हुआ होगा। सीबम और पसीना त्वचा को नमी देने और ठंडा रखने में मदद करते हैं। हालांकि, शोधकर्ताओं ने यह पता नहीं लगाया कि क्या ये बदलाव किसी त्वचा की समस्या से जुड़े हैं।

अध्ययन के प्रमुख लेखक सुखो ली का कहना है कि “थोड़े समय के व्यायाम करने वाले अधिकांश लोगों पर फाउंडेशन लगाने का ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ सकता है, लेकिन हम सहनशक्ति वाले एथलीटों (जैसे मैराथन दौड़ने वाले) पर इसके प्रभाव को नहीं जानते हैं।” उनकी टीम अब लंबे व्यायाम के दौरान मेकअप के प्रभावों की जांच करना चाहती है।

वहीं न्यूयॉर्क के वीइल कॉर्नेल मेडिसिन की शारी लिपनर का कहना है कि अध्ययन का स्प्लिट-फेस डिजाइन (आधे चेहरे पर मेकअप लगाना) एक अच्छा तरीका है, लेकिन चेहरे के विभिन्न हिस्सों पर त्वचा की विशेषताएं अलग-अलग होती हैं, जिससे तुलना जटिल हो जाती है। इसके अलावा, नाक, मुंह और आंखों के आसपास की त्वचा की मोटाई माथे या गालों की तुलना में अलग होती है, इसलिए आदर्श रूप से इन क्षेत्रों का भी अध्ययन किया जाना चाहिए था।

किन बातों का ध्यान रखें?

हालांकि, अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों ने सिर्फ 20 मिनट का व्यायाम किया था। यह अभी स्पष्ट नहीं है कि लंबे समय तक व्यायाम करने वाले लोगों पर फाउंडेशन लगाने का क्या प्रभाव पड़ता है।

अध्ययन के आधार पर फिलहाल आप ये सावधानियां बरत सकती हैं:

  • शॉर्ट वर्कआउट के लिए: थोड़े समय के व्यायाम के लिए आप हल्का मेकअप लगा सकती हैं, लेकिन व्यायाम के बाद चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना न भूलें।
  • लंबे वर्कआउट के लिए: लंबे व्यायाम के दौरान मेकअप से बचना ही बेहतर है।
  • पसीना सोखने वाले कपड़े पहनें: व्यायाम के दौरान पसीना सोखने वाले ढीले कपड़े पहनें।
  • पानी पीते रहें: व्यायाम के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीना न भूलें।
  • व्यायाम के बाद सफाई: व्यायाम के बाद चेहरे सहित पूरे शरीर को साफ करें।
  • स्वस्थ आहार: संतुलित और पौष्टिक आहार लें ताकि त्वचा को पोषण मिल सके।

अगर आप जिम जाती हैं या नियमित रूप से व्यायाम करती हैं, तो अपनी त्वचा के स्वास्थ्य का ख्याल रखें।

Leave a Comment