क्या मुझे अभी इक्विटी में निवेश करना चाहिए या इंतजार करना चाहिए?

Should I invest in equities now or wait?

इस प्रश्न का कोई सरल उत्तर नहीं है, क्योंकि बाजार के गतिविधियों की भविष्यवाणी करना असंभव है।

Should I invest in equities now or wait?

अगर बात करें शेयर बाजार में पैसा निवेश करने की तो, कुछ नए निवेशकों में डर पैदा हो सकता है। जब इक्विटी की कीमतें चरम पर हों तो कोई भी तुरंत खरीददारी नहीं करना चाहता है। जब की बाजार में गिरावट के दौर में निवेश करना और भी अधिक पीड़ा दाई हो सकता है। शेयर बाजार में यह जानना असंभव है कि सबसे बुरा दौर बीत चुका है या अभी और बुरा दौर आने वाला है।

तो, आप किसी भी इक्विटी को कैसे मूल्यांकन करते हैं कि कब इसे खरीदना है और कब हमें बाजार में गिरावट का इंतजार करना चाहिए? आपका उत्तर होगा की हमें नहीं पता। हम बात करेंगे ऐसे ही महत्व पूर्ण टोपिक्स पर।

क्या अब इक्विटी में निवेश करने का अच्छा समय है?

यदि आप अपने भविष्य के लिए इक्विटी में निवेश करना चाह रहे हैं, अब से अगले पाँच ,दस या पचीस वर्ष के लिए तो अब स्टॉक खरीदने का हमेशा की तरह अच्छा समय है। मंदी की जारी आशंकाओं के बावजूद, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार हमेशा आगे की तरफ ही बढ़ता है। इक्विटी का मूल्य भविष्य की अपेक्षित कमाई पर आधारित होता है। कभी-कभार सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में गिरावट के बावजूद, लंबे समय में कमाई बढ़ती रहती है।

हर महीने यदि आप समय के साथ लगातार निवेश करते हैं और अपने निवेश में अधिक नकदी डालते हैं, तो आप कभी-कभी गिरावट का सामना करेंगे। यदि आप कैश के फ़्लो को स्विंग कर सकते हैं तो ये सामान्य से भी अधिक निवेश करने के अवसर प्रदान कर सकता है। अप्रत्याशित के लिए योजना बनाना विशेष रूप से संभव नहीं है।

क्या इक्विटी में गिरावट होने पर उसे खरीदना बेहतर है?

यदि आप इक्विटी पर रिसर्च करना पसंद करते हैं, तो समग्र बाजार के वैल्यूऐशन बढ़ने पर खरीदारी के अच्छे अवसर ढूंढना बहुत कठिन हो सकता है। यदि आप पूछ रहे हैं, “क्या अब इक्विटी खरीदने का अच्छा समय है?” तब आप अपने रिसर्च किए गए इक्विटी पर विचार करें और जब आपको लगता है कि आपके द्वारा निर्धारित इक्विटी का मूल्यांकन बाकी बाजार द्वारा कम किया गया है, तब इस बात पर विचार करें कि निवेश करने का यह हमेशा से एक अच्छा समय होता है।

दूसरी ओर, बाजार में व्यापक गिरावट के दौरान आपको कम मूल्य वाली कंपनियों के शेयर खरीदने के अधिक अवसर मिलेंगे। यदि कुछ महीने पहले जब आपने इक्विटी पर रिसर्च किया था तब बाजार में उस इक्विटी का मूल्य जो भी था उससे काफी नीचे मिले तो इक्विटी या शेयर का खरीदने का बेहतरीन अवसर हैं।

“मैं बाजार का पूर्वानुमान लगाने का कोई प्रयास नहीं करता।

मेरे प्रयास कम मूल्य वाली प्रतिभूतियों को खोजने के लिए समर्पित हैं।”

वॉरेन बफेट

वॉरेन बफेट के लिए, सवाल यह नहीं है, “क्या उन्हे अब शेयरों में निवेश करना चाहिए?” बलकि उनके लिए सवाल यह है, “अब उनको किन शेयरों में निवेश करना चाहिए?”

कोई स्टॉक यदि अच्छी कीमत पर है, तो वह खरीदने लायक है। भले ही यह कुछ समय के लिए दाम गिर रहे हो, लेकिन लंबी अवधि के लाभ के लिए अपने द्वारा किए गए शोध पर भरोसा करें और कभी भी कंपनी को पूरी तरह से नजर अंदाज न करें। अपने निवेश के लिए किए गए रिसर्च को लगातार जाँच करते रहना चाहिए।

इक्विटी खरीदने का अच्छा समय है यह कैसे पता चलेगा?

जब बाजार तेजी (बुल रन ) के चरम पर हो, उस समय मजबूत लंबी अवधि के पोटेन्शियल वाले शेयर खरीदना भी भयावह हो सकता है। जबकि सुधार या गिरावट के दौरान इन शेयरों की कीमत में बहुत अधिक गिरावट आती है, इन शेयर के विकास के लिए यह अवधि उत्प्रेरक हो सकती हैं।

शेयर बाज़ार को हिला देने वाली आर्थिक घटनाएँ अक्सर उन कंपनियों के लिए मौका प्रस्तुत करती हैं जिनकी प्रबंधन टीम दीर्घकालिक विकास के अवसरों पर ध्यान केंद्रित करती है। इसलिए, भले ही आपका इक्विटी या स्टॉक गिर जाए, यह और भी मजबूत होकर वापस आ सकता है। आर्थिक असमंजस के समय ये स्टॉक निवेशकों के लिए बेहतरीन अवसर हैं निवेश के उद्देश्य से।

कुछ निवेशक, निवेश के मूल्य में सामान्य गिरावट से डर सकते हैं, यह सोचकर कि अधिक नुकसान होने वाला है। वास्तव में अगर देखें तो , बाजार दुर्घटना (20% से अधिक की गिरावट) की तुलना में इसमें सुधार (10% से अधिक लेकिन 20% से कम की गिरावट) होने की अधिक संभावना होती है। शेयर बाजार में सुधार हर समय होता है माने तो औसतन, हर दूसरे वर्ष में एक बार। ये इक्विटी जब भी दिसकोउन्टेड रेट पर मिले तब इन स्टॉक को खरीद लेना चाहिए।

इक्विटी खरीदने का सबसे अच्छा समय या दिन क्या है?

अब आप में से बहुत के मन में यह प्रश्न गहरा रहा होगा की, इक्विटी खरीदने का सबसे अच्छा समय या दिन क्या है? शेयर बाजार सुबह 9:30 बजे से शाम 3:30 बजे तक खुला रहता है। जो निवेशक लंबी अवधि के लिए स्टॉक रखने की योजना बनाते हैं, उनके लिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे दिन के किस समय शेयर खरीदते हैं या बेचते हैं। जब की इंट्राडे ट्रैडर दिन के वोलैटिलिटी को पसंद करते हैं, ताकि वे पूरे दिन कीमतों में उतार-चढ़ाव का फायदा उठा सकें। इसीलिए आपको पता होगा कि स्टॉक खरीदने और बेचने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय सुबह 9:30 बजे से 10:30 बजे या दोपहर 3 बजे से शाम 3:30 बजे के बीच है। ट्रेडिंग के पहले और आखिरी घंटों में दिन के मध्य की तुलना में कहीं अधिक गतिविधियां देखने को मिलती हैं। और वही निवेशक किसी भी दिन जब आपके रिसर्च के अनुरूप शेयर आप के तय किए गए मूल्य पर मिले तब निवेश करे निवेश के लिए किसी खास दिन का निर्धारित होना कम्पल्सरी नहीं है। इसलिए, जब भी आपके पास नकदी हो तो आगे बढ़ें और स्टॉक खरीदें।

Leave a Comment